Sunday, February 26, 2006

मैं चाँद फिर से चमकूंगा

काली रात अमावस आज की
बरस रही तिमिर घनघोर,
चमक चाँद की लुप्त हुई
कलप रही ये नयन चकोर।

आज निशाचर जब तुम जागे
त्राहि-त्राहि बोली ये जगती,
अरे निशाकर तुम कब भागे
आलोकित कर दो ये धरती.

भागा निशाकर मैं कब पर
विद्यमान था उसी जगह पर,
देख दशा ऐसी जगती की
सोच रहा था पलकें भर-भर.

किस पाप का अभिशाप ये
अस्तित्व अपना खो रहा हूँ,
आज जरूरत जगती को जब
निश्चिंत हो क्यों सो रहा हूँ.

मैं चाँद पर करता ही क्या
चमक नही ख़ुद थे चेहरे पर,
घोर तिमिर से टकराता क्यों
जब मेरे तन गए तिमिर भर.

पर दुनिया दुविधा को मेरी
समझ नही थी पा रही,
व्यथित तिमिर से हो मुझे
कटु-वचन दिए जा रही.

मैं चाँद चिंतित मन लेकर
सुन रहे थे कटु-वचन ये,
गहन सोच में दुबकी लेकर
कर रहे मंथन-मनन ये.

अपनी खोयी चमक मैं पाकर
आसमान में फ़िर चमकूंगा,
जगती की व्याकुल ह्रदय में
स्नेह-रस मैं फ़िर भर दूँगा.

अपनी चमक की छटा से
चकोर मन कोई तरसाऊंगा ,
पूर्णमासी की रात वो होगी
अलोक जगत में बरसाऊंगा ।

1 comment:

आलोक कुमार said...

jab maine apni khoyi chamak waapas paane ki baat ki hai... to matlab ye to nahi nikalta hai ki chand ekaek chamak pa lega... wah dheere-dheere apni chamak badhaayega... kabhi thoda kabhi aadha fir thoda aur.. par jagti sabse khush usi din hogi jab chaand poori tarah chamkega... nice comment yaar..thanx.